अगवानी पृ-26

ज्ञानकोश से
यहां जाएं: भ्रमण, खोज


भाषा-साहित्य सीडी निर्माण परियोजना

हिंदी को समसामयिक प्रचार-प्रसार माध्यमों से जोड़कर देश-विदेश में फैले हिंदी प्रेमियों और शिक्षार्थियों के बीच इसकी लोकप्रियता के उद्देश्य से केंद्रीय हिंदी संस्थान के सूचना एवं भाषा-प्रौद्योगिकी विभाग में इस समय हिंदी आलोक (अंतर्राष्ट्रीय हिंदी भाषाशिक्षण सीडी निर्माण परियोजना) पर कार्य किया जा रहा है।

Mahadevi-cd-cover.jpg

अंतर्राष्ट्रीय हिंदी भाषाशिक्षण सीडी निर्माण योजना का प्रमुख उद्देश्य है- 'देश-विदेश में अपने विभिन्न प्रयोजनों से निजी स्तर पर हिंदी सीखने के इच्छुक शिक्षार्थियों को घर बैठे आधुनिक सूचना एवं तकनीकी माध्यमों और सुविधाओं का उपयोग करते हुए रोचक एवं व्यवस्थित ढंग से भाषा सीखने की सामग्री उपलब्ध कराना।' इस दृष्टि से इस परियोजना में प्रस्तुत किए जाने वाले कार्यक्रमों (सीडी) का फ़ॉर्मेट विशुद्ध ऑडियो-वीडियो प्रस्तुति के स्थान पर शिक्षार्थी-केंद्रित ऑफ़-लाइन मल्टीमीडिया सीडी के रूप में तय किया गया है ताकि इनमें प्रस्तुत की जाने वाली शिक्षण सामग्री एवं सहायक अपकरण-युक्तियों का शिक्षार्थी अपनी व्यक्तिगत आवश्यकता और गति से उपयोग कर पाएँ।

हिंदी सुरभि (साहित्यिक सीडी निर्माण परियोजना) के लक्षित लाभार्थी वे सभी हैं, जो अपनी व्यक्तिगत रुची, आवश्यकता और सुविधानुसार हिंदी साहित्य की उच्चतर सृजनात्मक उपलब्धियों से परिचित होना चाहते हैं। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए संस्थान इस परियोजना के अंतर्गत हिंदी साहित्य के विभिन्न कालखंडों से चयनित कवियों की रचनाओं पर आधारित संगीतमय ऑडियो कार्यक्रमों का निर्माण कार्य कर रहा है।

Hindi aalok.jpg

इस परियोजना के प्रथम चरण में कुल 20 कवियों की रचनाओं पर संगीतमय ऑडियो सीडी तैयार की जानी है। जिनमें से प्रथम चरण के आरंभ में महादेवी वर्मा के व्यक्तित्व और रचनाओं पर आधारित संगीतमय वीडियो वृत्तचित्र 'पंथ होने दो अपरिचित' के निर्माण के अलावा निराला, अज्ञेय, त्रिलोचन, फ़िराक गोरखपुरी की रचनाओं की संगीतमय ऑडियो सीडी तैयार की गईं, इनके अलावा सूरदास की रचनाओं की ऑडियो सीडी की डमी भी तैयार है। इन सभी कार्यक्रमों को तैयार करने के लिए शैक्षणिक एवं साहित्यिक कार्यक्रम निर्माण में अनुभव रखने वाले देश के प्रतिष्ठित प्रोड्यूसरों का सहयोग लिया जा रहा है।



पीछे जाएँ
25
अगवानी स्वर्ण जयंती की
26
केंद्रीय हिंदी संस्थान
27
आगे जाएँ


अगवानी अनुक्रम
क्रमांक लेख का नाम पृष्ठ संख्या
1. अगवानी आवरण पृष्ठ 1
2. अगवानी स्वर्ण जयंती की 3
3. श्री कपिल सिब्बल संदेश 4
4. एक कविता 5
5. शुभकामना प्रो. अशोक चक्रधर 6
6. संपादकीय प्रो. के. बिजय कुमार 7
7. केंद्रीय हिंदी शिक्षण मंडल : एक परिचय 8
8. मुख्यालय एवं केंद्र 10
9. मुख्यालय एवं केन्द्रों की गतिविधियां 14
10. शिक्षण-प्रशिक्षण एवं नवीकरण 18
11. पुरस्कार 19
12. प्रकाशन 20
13. अंतरराष्ट्रीय मानकहिंदी पाठ्यक्रम 21
14. विदेशी भाषा के रूप में हिंदी 22
15. हिंदी कॉर्पोरा परियोजना 24
16. भाषा-साहित्य सीडी निर्माण परियोजना 26
17. हिंदी लोक शब्दकोश 27
18. भव्य झांकियाँ 28
19. संस्थान की गतिविधियाँ 34
20. उद्धोधन 36
21. ज्योतित हो जन-जन का जीवन 37


वैयक्तिक औज़ार

संस्करण
क्रियाएं
सुस्वागतम्
सहायता